अब प्रत्येक गरीब के पास होगी अपनी जमीन - शिवराज सिंह




शिवपुरी - मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि प्रदेश में पैदा होने वाले प्रत्येक गरीब को आवासीय जमीन का मालिक बनाया जाएगा। इसके लिए सभी गरीबों को पट्टे प्रदाय किए जाएगे। आवश्यकता होने पर गरीब परिवारों को जमीन खरीदकर भी दी जाएगी। इसके लिए राज्य सरकार ने प्रदेश में कानून भी बना दिया है। 
मुख्यमंत्री आज संभाग के शिवपुरी जिले के तहसील पोहरी मुख्यालय पर आयोजित असंगठित क्षेत्र के श्रमिकों एवं तेंदूपत्ता संग्राहको के संयुक्त सम्मेलन को मुख्य अतिथि के रूप में संबोधित कर रहे थे। मुख्यमंत्री ने इस मौके पर पोहरी को नगर पंचायत बनाए जाने और पोहरी नलजल योजना की घोषणा की।

मुख्यमंत्री ने इस दौरान शिवपुरी जिले के 14 हजार 499 तेंदूपत्ता संग्राहकों को पानी की बोतल एवं चरण पादुकाए तथा 6 हजार 818 महिला तेंदूपत्ता संग्राहकों को साड़ी प्रदाय की। उन्होंने 2 करोड़ 13 लाख की राशि तेंदूपत्ता बोनस के रूप में संग्राहकों के खाते में जमा की। मुख्यमंत्री ने सम्मेलन में श्योपुर जिले के 46 हजार 930 तेंदूपत्ता संग्राहकों को 91.33 लाख रूपए की बोनस राशि एवं चरण पादुकाओं का वितरण किया।

श्रमिकों को लाभांवित करने हेतु 13 जून से जनपद स्तरों पर कार्यक्रम होंगे

मुख्यमंत्री ने कहा कि योजना के तहत पंजीकृत श्रमिकों को लाभांवित करने हेतु जनपद पंचायत स्तरों पर 13 जून को कार्यक्रम आयोजित कर हितग्राहियों को लाभांवित किया जाएगा। योजना के क्रियान्वयन एवं देखरेख हेतु प्रत्येक ग्राम पंचायत स्तर पर पांच सदस्यीय समिति गठित की जाएगी। जिसमें महिला सदस्य भी रहेंगी।
प्रदेश में किसानों को गेहूं का वाजिव दाम मिले। इसके लिए 1735 रूपए प्रति क्विंटल समर्थन मूल्य निर्धारित किया गया है। प्रत्येक क्विंटल पर 265 रूपए की राशि बोनस के रूप राज्य सरकार द्वारा दी जा रही है।


No comments:

Post a Comment

मोबाइल खरीदने वालों के लिए आ गई है Mi Diwali Sale

Mi Diwali Sale का ऐलान करने के बाद शाओमी इस Mi Diwali Sale सेल में सभी स्मार्टफोन पर मिलने वाली छूट और ऑफर्स का खुलासा कर दिया है। इस सेल ...